Advertisement

Main Ad

is/am/are का प्रयोग 

is/am/are का प्रयोग 

अंग्रेजी भाषा में is/am/are (इज/ऍम/आर) का प्रयोग सबसे आसान वाक्य बनाने में किया जाता है. इन तीनों का प्रयोग वर्तमान काल में simple sentences बनाने में किया जाता है. जब वाक्य के अंत में 'हूँ' , 'है' या 'हैं' हो और ये वाक्य में मुख्य क्रिया का काम करते हो तो वाक्य के कर्ता के अनुसार is/am/are का उपयोग किया जाता है.  

I   (मैं) am  (हूँ) you (तुम)व बहुवचन   are (हो) singular एकवचन is (है) 

उदाहरण :

मैं एक डॉक्टर हूँ .    - I am a doctor.

सामान्यतः बोलचाल में संक्षिप्त करने के लिए इनका उपयोग इस प्रकार किया जाता है .

मैं एक डॉक्टर हूँ .

I'm a doctor.

हम बहुत गरीब हैं. 

 We’re very poor .

आप एक अध्यापक हो.

 You’re a teacher.

वह एक गायक है . 

He's a singer/She's a singer.

यह आपका पेन है.

 It's your pen.

Negative sentences (नकारात्मक वाक्य) बनाने के लिए is/are/am के बाद ‘not’ का प्रयोग किया जाता है. 

मैं एक डॉक्टर नही हूँ . 

 I'm not a doctor.

हम बहुत गरीब नहीं हैं. 

 We’re not very poor .

आप एक अध्यापक नही हो.

 You’re not a teacher.

वह एक गायक नही  है. 

He's not a singer/She's not a singer.

वे किसान नहीं है.

They're not farmers. 

Interrogative sentences (प्रशनवाचक वाक्य) बनाने के लिए is/are/am को वाक्य के शुरू में लगाया जाता है.


क्या मैं एक डॉक्टर हूँ . 

Am I a doctor?

क्या हम बहुत गरीब हैं. 

 We’re very poor?

क्या आप एक अध्यापक हो.

 Are You a teacher?

क्या वह एक गायक है . 

Is He a singer/ Is She a singer?

क्या यह आपका पेन है.

Is It your pen?






Post a Comment

0 Comments