Advertisement

Main Ad

अभिवादन

अभिवादन :

जैसे हिंदी भाषा में अभिवादन का विशेष महत्त्व है . अगर किसी से हम मिलते है तो उन्हें 'नमस्कार' या 'नमस्ते' कहते हैं . ठीक उसी प्रकार प्रत्येक भाषा में अभिवादन का अपना महत्व है और प्रत्येक भाषा में इनका अलग-अलग तरीका है. अंग्रेजी भाषा में भी अभिवादन और शिष्टाचार का काफ़ी महत्व है. अंग्रेजी बोलने के लिए  इन तौर-तरीकों का अभ्यास आवश्यक है. 

   हिंदी में किसी का अभिवादन हम 'नमस्कार' या नमस्ते बोलकर कर सकते है परन्तु हमें अग्रेजी में अभिवादन करने के लिए समय के आधार पर वाक्यों का उपयोग करना होता है . जैसे - 

 प्रात: काल से दोपहर 12 बजे तक

अगर आपको कोई प्रात: काल से दोपहर 12 बजे तक मिले तो उसका अभिवादन Good Morning कहकर किया जाता है . जैसे -


नमस्ते चाचाजी!Good morning, Uncle!नमस्ते श्याम !Good morning, Shyam!नमस्ते पिताजी!Good morning, Daddy!नमस्ते मित्रों !Good morning, Friends!

दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक

अगर आपको कोई से दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक मिले तो उसका अभिवादन Good afternoon कहकर किया जाता है . जैसे -

नमस्ते गुरूजी !Good afternoon, Sir !नमस्ते पिताजी !Good afternoon,  Daddy!नमस्ते मित्रों !Good afternoon, Friends!नमस्ते श्याम !Good afternoon, Shyam!

शाम 5 बजे के बाद

अगर आपको कोई शाम 5 बजे के बाद से रात के 12 बजे तक अगर आपसे कोई मिले तो आप उनका अभिवादन Good eveningकहकर किया जाता है . जी हाँ , रात को 11 बजे भी आपसे कोई मिले तो आप उसे Good evening ही कहें .

नमस्ते पिताजी !Good evening, Daddy!नमस्ते चाचाजी !Good evening, Uncle!नमस्ते मित्रों !Good evening, Friends!नमस्ते श्याम  !Good evening, Shyam!

रात को विदाई के समय

जब आप किसी के साथ है या किसी से बात कर रहे हैं और अभी उनसे अलग होने जा रहे हैं तो आपको उन्हें Good Night कहना है .

शुभ रात्रि पिताजी !Good night Daddy!शुभ रात्रि मित्रों !Good night Friends!शुभ रात्रि श्याम !Good night Shyam!

Post a Comment

0 Comments